उत्तराखंड

रूस मामले में भारत के स्‍टैंड पर फ्रांस ने दिया साथ, कहा- भारत की आवाज दुनिया के लिए अहम

[ad_1]

नई दिल्‍ली.  यूक्रेन पर रूस के हमले पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में निंदा प्रस्‍ताव पर एक बार फिर भारत (India) ने दूरी बना ली हैं. इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भी भारत का ऐसा ही रवैया था जिस पर कुछ देशों ने आश्‍चर्य जताया था. हालांकि अब भारत के स्‍टैंड को फ्रांस का जोरदार समर्थन मिला है. भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन (India  )   ने कहा कि भारत की आवाज दुनिया के लिए अहम है. किसी भी देश को यह नहीं कहना चाहिए कि भारत को क्‍या करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर बड़ी जिम्मेदारी चाहता है और हमारा देश फ्रांस, भारत को UNSC में स्थायी सीट मिलने का प्रबल समर्थक है. भारत की आवाज दुनिया में सुनी जाती है. हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर भरोसा करते हैं. भारत ने क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर बयान दिए हैं जिनका हम स्वागत करते हैं.

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा कि यूरोप के सभी देश, यूक्रेन को मानवीय सहायता के साथ ही उपकरण और हथियार भेज रहे हैं. हम यूक्रेन को राजनीतिक समर्थन दे रहे हैं. हम यूक्रेन की हर तरीके से मदद कर रहे हैं. इसके अलावा हमने रिकॉर्ड समय में रूस के बैंकिंग संस्थानों पर अभूतपूर्व प्रतिबंध लगाए हैं. प्रस्ताव में राजनीतिक वार्ता, मध्यस्थता और अन्य शांतिपूर्ण तरीकों से रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के तत्काल शांतिपूर्ण समाधान का आग्रह किया गया है.

https://www.youtube.com/watch?v=Ii4rfka4lZA

भारत ने लिया बड़ा फैसला
रूस (Russia) के हमले के निंदा प्रस्‍ताव पर भारत ने बड़ा फैसला लिया है. भारत UNSC के बाद UNGA में भी अनुपस्थित रहा. भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने सुरक्षा परिषद में कहा था कि यूक्रेन के हालिया घटनाक्रम से भारत बेहद परेशान है. भारत चाहता है कि हिंसा को जल्द से जल्द समाप्त किया जाए. वहीं, वोटिंग के दौरान रूस के पक्ष में खुद रूस के अलावा बेलारूस, सीरिया, उत्तर कोरिया (डीपीआरके), इरिट्रिया ने मतदान किया. 193 सदस्यीय महासभा ने यूक्रेन की संप्रभुता, स्वतंत्रता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि करने के लिए मतदान किया था. रूस के हमले को लेकर देशों ने कड़े शब्दों में निंदा की थी. हमले में बेलारूस की भागीदारी की संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान निंदा की गई.

Tags: France, India, Russia

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *